Advertisement
Advertisement
Advertisement

आईपीएल फ्लैशबैक: 11 साल के इतिहास में पर्पल कैप जीतने वाले गेंदबाज,देखें पूरी लिस्ट और आंकड़े

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों को पर्पल कैप से नवाजा जाता हैं। आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो पर्पल कैप पर स्पिनरों से ज्यादा तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। आइये आज जानते

Advertisement
Bhuvneshwar Kumar
Bhuvneshwar Kumar (© BCCI)
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Mar 18, 2019 • 02:48 PM

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों को पर्पल कैप से नवाजा जाता हैं। आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो पर्पल कैप पर स्पिनरों से ज्यादा तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। आइये आज जानते है आईपीएल के इतिहास में पर्पल कैप जीतने वाले गेंदबाजों के नाम।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
March 18, 2019 • 02:48 PM

सोहेल तनवीर

2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने पर्पल कैप पर कब्जा किया। तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए 11 मैचों में कुल 22 विकेट चटकाए थे। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स की टीम चैंपियन बनी थी। 

आरपी सिंह

आईपीएल 2009 में भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने टूर्नामेंट में 16 मैच खेलते हुए कुल 23 विकेट झटके। डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए आरपी ने पर्पल कैप अपने नाम की थी और टीम को चैंपियन बनाने में अहम किरदार निभाया था। 

प्रज्ञान ओझा

आईपीएल के तीसरें सीजन में भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए पर्पल कैप जीते। ओझा ने 2010 आईपीएल में 16 मैचों में कुल 21 विकेट हासिल किए थे।

लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने आईपीएल 2011 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 16 मैचों में 28 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी। 

मोर्ने मोर्कल

साउथ अफ्रीका के लंबे कद के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल आईपीएल के पांचवे सीजन में पर्पल कैप के विजेता रहे थे। तब मोर्केल ने दिल्ली की तरफ से खेलते हुए 16 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किए थे।

ड्वेन ब्रावो

चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलने वाले वेस्टइंडीज के शानदार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने साल 2013 में पर्पल कैप अपने नाम की थी। ब्रावो ने टूर्नामेंट में 18 मैचों में कुल 32 विकेट अपने नाम किए थे।

मोहित शर्मा

भारत के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा आईपीएल 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए खेलते हुए में 16 मैचों में 23 विकेट चटकाते हुए पर्पल कैप पर कब्जा किया था। 

ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ब्रावो ने एक बार फिर गेंदबाजी में कमाल करते हुए आईपीएल के 8वें सीजन में पर्पल कैप पर कब्जा किया था। ब्रावो ने चेन्नई के तरफ से 16 मैचों में कुल 25 विकेट हासिल किए थे।

भुवनेश्वर कुमार

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए 17 मैचों में कुल 23 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी। इस साल हैदराबाद की टीम चैंपियन भी बनी थी। 

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार ने अपनी शानदार  गेंदबाजी का सिलसिला कायम रखते हुए 2017 आईपीएल में भी पर्पल कैप अपने नाम की। भुवी ने आईपीएल 2017 में खेले गए 14 मैचों में 26 विकेट चटकाए।

एंड्रू टाई 

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर एंड्रू टाई ने आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के लिए खेलते हुए 14 मैचों में 24 विकेट चटकाते हुए पर्पल कैप अपने नाम की थी। पंजाब की टीम प्लेऑफ से पहले ही बार हो गई थी। 

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

Advertisement