Advertisement
Advertisement
Advertisement

हैप्पी बर्थडे: कृष्णमचारी श्रीकांत

#1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले चमत्कारी पूर्व भारतीय क्रिकेटर कृष्णमचारी श्रीकांत का आज जन्मदिन है और आज वो 56 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन के उपलक्षय पर पेश है उनसे जुड़ी कुछ

Advertisement
कृष्णमचारी श्रीकांत इमेज
कृष्णमचारी श्रीकांत इमेज ()
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Dec 21, 2015 • 01:59 PM

#1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले चमत्कारी पूर्व भारतीय क्रिकेटर कृष्णमचारी श्रीकांत का आज जन्मदिन है और आज वो 56 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन के उपलक्षय पर पेश है उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
December 21, 2015 • 01:59 PM

#80 के दशक में बहुत ही बेहततरीन ओपनर बल्लेबाज रह चूके हैं कृष्णमचारी श्रीकांत 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थे।

#कृष्णमचारी श्रीकांत पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं।

#श्रीकांत का न्यूमिरोलॉजी पर अटूट विश्वास है । 9 नंबर श्रीकांत के लिए बहुत ही लक्की नंबर है।

#श्रीकांत ने अपनी खुद की वेबसाईट बनाई थी जो ट्यूटोरियल्स बेचती थी और कंटेंट के लिए भी उन्होंने  रुपय 900 कीमत रखी थी क्योंकि 9 अंक उनके लिए लक्की था।

#1983 के वर्ल्ड कप फाइलन में भारत ने बेहतरीन पारी खेली थी जिसमें मोहिंदर अमरनाथ, बलविंदर सिंह संधू के प्रदर्शन के अलावा कपील देव के कैच को आज भी लोगों ने याद रखा है लेकिन श्रीकांत के 38 रनों की बदौलत ही भारत 183 रन बनाने में सफल हो पाया था जिससे वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम ने 43 रनों से जीत दर्ज करी थी। श्रीकांत के पारी को लगभग आज भूला दिया गया है।

#1984 के दौरान श्रीकांत के साथ एक बड़ा ही दूर्भाग्यपूर्ण घटना हुआ। 1984 के भारत-पाकिस्तान दौरे के वक्त जब गुलाम परकर चोटील हो गए थे तब किसी फर्जी व्यक्ति ने तमिल नाडु क्रिकेट एसोसिएशन को कॉल करके यह सूचना दी कि गुलाम परकर की जगह श्रीकांत का चयन किया गया है जल्द मुंबई के लिए उनकी रवानगी की जाए। यह सूचना श्रीकांत की पत्नी को दी गई और फॉरन वे फ्लाइट पकरकर मुंबई में लैंड कर गए। यहां पर उन्हें जानकारी मिली कि ऐसी कोई बात नही थी बल्कि किसी ने श्रीकांत के साथ मजाक किया था।

#तमिल नाडु के पूर्व तेज गेंदबाज भरत कुमार श्रीकांत के ब्रदर इन लॉ हैं जिन्होंने इनकी बहन श्रीकला से शादी करी है।

#मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने जब 1989 के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत-पाकिस्तान के दौरे के साथ अपना डेब्यू किया था तो उस दौरन श्रीकांत टेस्ट और वन-डे दोनों टीम के कप्तान थे।

#श्रीकांत के दो बेटे अनिरुद्ध और आदित्य भी अपने पिता की तरह क्रिकेट प्रेमी हैं जिसमें अनिरुद्ध तमिल नाडु की डोमेस्टीक टीम में खेलने के अलावा इंडिया अन्डर 19 का भी हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा अनिरुद्ध ने क्रिकेट की सुप्रसिद्ध लीग इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाईजी चेन्नई सुपर कींग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेला है।

#साल 2013 में श्रीकांत रियेलिटी शो झलक दिखला जा में बतौर कंटेस्टेंट रह चूके हैं। श्रीकांत उस शो में हिस्सा लेने वाले सबसे अधिक उम्र के एकमात्र प्रतिभागी थे जो एलीमिनेशन राउंड के शिकार भी हो गए थे।

#साल 2010 में श्रीकांत ने करियर स्ट्रोक्स नाम से एक वेबसाईट लांच करी जिसमें युवओं के लिए कॉरपोरेट लेक्चर्स दिए जाते थे।

#श्रीकांत ने अपने करियर में कुल 43 टेस्ट मैच खेलते हुए 2062 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 123 रहा है। टेस्ट मैचों में दो शतक और 12 अर्धशतक लगाए हैं।

#वन-डे में श्रीकांत ने 146 मैच खेलते हुए 4091 रन बनाए हैं जहां उनका सर्वाधिक स्कोर 123 रहा है। वन-डे मे 4 शतक और 27 अर्धशतक लगाए हैं।


 

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

TAGS
Advertisement