टी-20 वर्ल्ड कप: बैट के इन बादशाहों पर होगी सबकी नजर

Updated: Mon, Mar 14 2016 16:57 IST

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा करने के लिए दुनिया की 10 टीमें एक दूसरे को टक्कर देंगी। बल्लेबाजों की बादशाहत वाले इस फॉर्मेट में टाइटल चाहे कोई भी टीम जीते लेकिन टूर्नामेंट में कुछ बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर हर क्रिकेट प्रेमी की नजर रहेगी। आइए जानतें है कौन से बल्लेबाज इस वर्ल्ड कप में मचा सकते हैं धमाल।


विराट कोहली (भारत) 

भारतीय टी-20 टीम के उप-कप्तान विराट कोहली मॉर्डन क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। मौजूदा समय में बहुत कम ऐसे बल्लेबाज हैं जिनकी बल्लेबाजी फॉर्म में कोहली जैसी निरंतरता है। कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में 72 की शानदार औसत से रन बनाए हैं । टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वह अकेले बल्लेबाज हैं जिनकी बल्लेबाजी औसत 50 से ज्यादा है। वहीं जीत के टारगेट का पीछा करते हुए उनकी बल्लेबाजी में गजब का निखार आ जाता है। ऑस्ट्रेलिया दौरे और एशिया कप में भी कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है औऱ घर में हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप में भी वह अपनी बल्लेबाजी का जादू जरूर बिखेरना चाहेंगे।


क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल टी-20 क्रिकेट के इतिहास के सबसे विध्वंसक बल्लेबाज हैं। इस वर्ल्ड कप में क्रिकेट की हर दिवाने की नजर क्रिस गेल पर रहेगी। गेल श्रीलंका के बल्लेबाज महेला जयवर्धने के बाद टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं और उनका स्ट्राइक रेट 141.82 का रहा है। गेल अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से कभी भी विरोधी टीम के प्लान पर पानी फेर सकते हैं। अगर वेस्टइंडीज की टीम को दूसरी बार टी-20 ट्रॉफी पर कब्जा करना है तो क्रिस गेल को अपना शानदार खेल दिखाना होगा।


एबी डी विलियर्स (साउथ अफ्रीका)

360 क्रिकेटर के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डी विलियर्स जब अपनी फॉर्म में होते हैं तो वह विरोधी टीम के गेंदबाजों औऱ कप्तान के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होते। हालांकि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजी रैंकिग में एबी डी विलियर्स 36वें स्थान पर हैं लेकिन उनकी बल्लेबाजी रैकिंग के मोहताज नही है। डी विलियर्स मौजूदा समय के उन कुछ बल्लेबाजों में से एक हैं जो अपने दम पर मैच को एकतरफा कर सकते हैं। अगर साउथ अफ्रीका को अपना पहला वर्ल्ड कप खिताब जीतना है तो डी विलियर्स को एहम भूमिका निभानी होगी। 


डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

बांए हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर अपनी बल्लेबाजी से कभी भी किसी भी पैस अटैक की धज्जियां उड़ा सकते हैं। आईपीएल में उनका प्रदर्शन दर्शाता है कि उन्हें भारतीय पिचें कितनी रास आती हैं। वॉर्नर इस समय शानदार फॉर्म के चलते ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए हैं। वॉर्नर ने पिछले 10 मैचों में 33.55 की औसत औऱ 156 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप से ठीक पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज में डेविड वॉर्नर मैन ऑफ द सीरीज रहे थे।


केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड)

ब्रैंडन मैकुलम के रिटायरमेंट के बाद कीवी टीम की कप्तानी संभालने वाले केन विलियम्सन से भी टी-20 वर्ल्ड कप में कमाल की उम्मीद रहेगी। केन विलियम्सन लंबे समय से लगातार टेस्ट, वन डे और टी-20 तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन बल्लेबाजी की है। विलियम्सन ने टी-20 में 36.69 की औसत और 127.68 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं जो इस वर्ल्ड कप में मौजूदा खिलाड़ियों में चौथे सबसे अच्छे आंकड़े हैं।


    

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை