भुवनेश्वर कुमार से जुड़ी कुछ रोचक बातें

Updated: Fri, Feb 05 2016 15:02 IST

भारतीय क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार का आज जन्मदिन है और वे 26 साल के हो गए हैं। इस मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

 


#भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर में हुआ था।


# भुवनेश्वर का निकनेम भुवी है।


# भुवनेश्वर के पिता किरण पाल सिंह उत्तर प्रदेश पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं तो वहीं माता इंद्रेश हाउस वाइफ है।


# भुवनेश्वर को उनकी बहन रेखा अधाना से क्रिकेट में काफी सपोर्ट मिला, 13 साल की उम्र में भुवनेश्वर को उनकी बहन ने क्रिकेट कोचिंग सेंटर में दाखिला दिलवाया था।


#साल 2008-09 के रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में “गॉड ऑफ क्रिकेट” कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भुवनेश्वर कुमार ने पहले गेंद पर आउट कर दिया था।


#30 दिसंबर 2012 को चेन्नई में खेला गया मैच भुवनेश्वर के करियर का  वन-डे डेब्यू मैच था जहां उन्होंने अपने पहले गेंद पर पाकिस्तान के मोहम्मद हाफीज को आउट किया था। भुवनेश्वर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं।


#भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22-26 फरवरी 2013 को चेन्नई में खेला गया मैच भुवनेश्वर के करियर का टेस्ट मैच डेब्यू था जहा उन्होंने शानदार बॉलिंग करी थी। पहले टेस्ट में भुवनेश्वर कुछ कमाल नही कर पाए थे मगर वही दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई धूरंधर डेविड वार्नर इडी कोवान और शेन वॉटसन को बोल्ड कर दिया था।


#भुवनेश्वर ने अपने करियर में कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं जहां 393 रन बनाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 63 रहा है। टेस्ट मैचों में भुवनेश्वर ने 3 अर्धशतक जमाए हैं।


#वन-डे में भुवनेश्वर ने कुल 57 मैच खेले हैं और 207 रन बनाने के अलावा उनका सर्वाधिक स्कोर 31 रहा है।


 

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை