Advertisement
Advertisement
Advertisement

एशिया कप 2014: जब अफरीदी ने अश्विन को नानी याद दिलाई थी

26 फरवरी, मीरपुर (CRICKETNMORE) एशिया कप में भारत की टीम 27 फरवरी को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। लगभग 1 साल और 11 दिन के बाद दोनों टीम एक बार फिर आमने- सामने होगी। एशिया कप में दोनों टीमों

Advertisement
एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार का बदला लेना चाहेगी टीम इंडिया
एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार का बदला लेना चाहेगी टीम इंडिया ()
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Feb 26, 2016 • 05:23 PM

26 फरवरी, मीरपुर (CRICKETNMORE) एशिया कप में भारत की टीम 27 फरवरी को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। लगभग 1 साल और 11 दिन के बाद दोनों टीम एक बार फिर आमने- सामने होगी।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
February 26, 2016 • 05:23 PM

एशिया कप में दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें भारत ने 5 मैच में जीत हासिल करी है तो वहीं 5 मैच में पाकिस्तान को जीत का स्वाद चखा है। वहीं टी- 20 क्रिकेट में दोनों टीमों में कुल 6 मुकाबले हुए हैं जिसमें भारत ने 5 बार पाकिस्तान को परास्त कर चुके हैं।

भारत और पाकिस्तान के मैच  को लेकर दर्शकों में खासा उत्साह है। ऐसे में पाकिस्तान की टीम किसी भी किमत पर भारत के खिलाफ जीत दर्ज कर टूर्नामेंट का शानदार आगाज करना चाहेगी तो वहीं भारत की टीम एशिया कप में हुए पाकिस्तान के खिलाफ आखरी मुकाबले में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

आपको याद हो कि आखरी बार एशिया कप में भारत का मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 2014 में 2 मार्च को ढाका के मैदान पर हुआ था जिसे पाकिस्तान की टीम ने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में भारत को 1 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

50 ओवर वाले उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 245 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जबाव में पाकिस्तान की टीम के 9 विकेट केवल 236 रन पर गिर चुके थे।  अंतिम बल्लेबाज के रूप में शाहिद अफरीदी और जुनैद खान मैदान पर मौजूद थे। पाकिस्तान को आखरी ओवर में 10 रन की जरूरत थी।

ऐसे में उस मैच में भारत के कप्तान रहे कोहली ने अश्विन को अंतिम ओवर डालने को कहा। अंतिम ओवर की पहली गेंद पर अश्विन ने सईद अजमल को क्लीन बोल्ड करके मैच पूरी तरह से भारत के पक्ष में कर दिया था। इसके बाद आखरी पाकिस्तानी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करने आए जुनैद खान ने अगली ही गेंद पर 1 रन चुरा कर अफरीदी को स्ट्राइक लेने का मौका दे दिया। अब पाकिस्तान को 4 गेंद पर 9 रन की जरूरत थी और स्ट्राइक पर शाहीद अफरीदी पहुंच गए थे। तीसरी गेंद पर शाहीद अफरीदी ने अश्विन की गेेंद पर छक्का जड़ दिया और एक बार फिर से मैच का पूरा रोमांच चरम पर पहुंच गया। इसके साथ ही पाकिस्तान को 3 गेंद पर 3 रन की जरूरत थी। अश्विन अपना माथा पकड़ चुके थे भारतीय दर्शकों से लेकर पाकिस्तानी दर्शक दिल थाम चुके थे। अश्विन ने जैसे ही चौथी गेंद अफरीदी को करी अफरीदी ने अपने ही अंदाज में सिक्सर जमाकर पाकिस्तान को शानदार जीत दिला दी। 2 गेंद शेष रहते पाकिस्तान ने भारत को 1 विकेट से करारी शिकस्त दे डाली थी।

2014 में एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान की टीम जगह बनानें में कामयाब रही थी तो वहीं फाइनल में श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अब जब भारत की टीम 27 फरवरी को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उस एशिया कप में मिली जबरदस्त हार का बदला लेना चाहेगी। इस बार भारतीय टीम की कमान माही के हाथ में है तो वहीं पाकिस्तान की टीम की कमान शाहिद अफरीदी के हाथ में है। मुकाबला बेदह ही दिल्चस्प होने वाला है..।

विशाल भगत (CRICKETNMORE)

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

TAGS
Advertisement