Advertisement
Advertisement
Advertisement

बूम-बूम शाहिद अफरीदी से जुड़ी कुछ रोचक बातें

पाकिस्तान के हऱफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी आज 36 साल के हो गए हैं। जन्मदिन के मौके पर आइए उनसे जानतें हैं कुछ रोचक बातें। शाहिद अफरीदी ने 2 अक्टूबर 1996 को केन्या के खिलाफ अपने वन डे करियर की शुरूआत

Advertisement
Interesting facts and trivia about shahid afridi for Images
Interesting facts and trivia about shahid afridi for Images ()
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Mar 01, 2016 • 11:45 AM

पाकिस्तान के हऱफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी आज 36 साल के हो गए हैं। जन्मदिन के मौके पर आइए उनसे जानतें हैं कुछ रोचक बातें।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
March 01, 2016 • 11:45 AM

शाहिद अफरीदी ने 2 अक्टूबर 1996 को केन्या के खिलाफ अपने वन डे करियर की शुरूआत करी थी लेकिन इस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। उन्होंने अपना दूसरा वन डे मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला जिसमें मात्र 37 गेंदों में सबसे तेज शतक का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। अब यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डी विलियर्स के नाम है।


शाहिद अफरीदी ने जिस बैट से सबसे तेज वन डे शतक का रिकॉर्ड बनाया था वह बैट मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का था। अफरीदी को यह बैट उनके साथी खिलाड़ी रहे वकार यूनिस ने दिया था।


इंटरनेशनल क्रिकेट में शाहिद अफरीदी को बूम-बूम के नाम से जाना जाता है। 45 गेंदों में शतक जड़ने के लिए रवि शास्त्री ने उन्हें यह नाम दिया था। अफरीदी के पाकिस्तानी फैन उन्हें लाला के नाम से बुलाते है जिसका मतलब बड़ा भाई होता है।


वन डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगान का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम है। अफरीदी ने 398 मैचों की 369 पारियों में 351 सिक्स लगाए हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या हैं जिन्होंने 270 सिक्स मारे हैं। 


शाहिद अफरीदी के नाम सबसे तेज स्पिन गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने 2010 में न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाज टिम साउदी के खिलाफ 134 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड की स्पिन गेंद फेंकी थी। इस गेंद पर साउदी एलबीडबल्यू आउट हो गए थे।


शाहिद अफरीदी के नाम वन डे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड है। 4 अक्टूबर 1996 को जब श्रीलंका के खिलाफ अफरीदी ने अपना पहला वन डे शतक बनाया था तब उनकी उम्र 16 साल 217 दिन थी।


शाहिद अफरीदी इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। वन डे क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 117.0 का है जो मौजूदा समय में वन डे क्रिकेट में छठी सबसे अच्छी स्ट्राइक रेट है।


 

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

TAGS
Advertisement