वर्ल्ड ट्वंटी20 2014 आकड़ों पर एक नजर

Updated: Mon, Feb 09 2015 03:23 IST

श्रीलंका के ट्वंटी20 वर्ल्ड चैंपियन 2014 बनने के साथ ही वर्ल्ड कप का पांचवा एडिशन भी खत्म हो गया। पिछले सीजनों की तरह ये सीजन भी धमाकेदार रहा। आईए एक नजर डालते हैं ट्वंटी20 वर्ल्ड कप 2014 के इन आकड़ों पर।


विराट ने लूटे सबसे ज्यादा रन

श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में हाफ सेंचुरी मारने वाले विराट कोहली ट्वंटी20 वर्ल्ड कप 2014 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे। विराट ने 6 मैचों में 129.14 के शानदार स्ट्राइक से 319 रन बनाए हैं। अपने इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरिज भी चुना गया। विराट के बाद नीदरलैंड्स के टॉम कूपर 7 मैचों में 231 रन बनाकर दूसरे नंबर पर रहे।


बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में ताहिर नंबर वन

बल्लेबाजों को  आउट कर वापस पवेलियन में भेजने के मामले में साउथ अफ्रीका के स्पिन बॉलर इमरान ताहिर सबसे ऊपर रहे। इमरान ने 5 मैचों में 10.91 की औसत से 12 विकेट लिए।  इसके अलावा नीदरलैंड्स के एहसाम मलिक ने 7 मैचों में 12 औऱ इंडिया के रविचंद्रन अश्विन ने 6 मैचो में 11 बल्लेबाजों को आउट किया । 


3.मायबर्ग ने मारे सबसे ज्यादा छक्के

इस वर्ल्ड कप में बॉल को क्रिकेट ग्राउंड के बाहर पहुंचाने यानी सबसे ज्यादा सिक्स मारने के मामले में नीदरलैंड्स के स्टीफन मायबर्ग नंबर वन पर रहे। स्टीफन ने 7 मौचों में सबसे ज्यादा 13 छक्के मारे। इसके बाद ग्लैन मैक्सवैल 4 मैचों में 12 सिक्स दूसरे नंबर पर औऱ विराट कोहली 6 मैचों में 10 सिक्स मारकर नंबर तीन पर रहे। 


सेंचुरी की लिस्ट में दो नए नाम हुए शामिल

ट्वंटी20 वर्ल्ड कप में सेंचुरी बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दो और खिलाड़ियों के नाम भी जुड़ गए। एलेक्स हेल्स ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 116 रन बनाए और उसके बाद पाकिस्तान के अहमद शहजाद ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 111 रन बनाए।  इससे पहले ब्रैंडन मैकुलम, क्रिस गेल, सुरेश रैना और महेला जयवर्धने ट्वंटी वर्ल्ड कप में शतक लगा चुके हैं। 


विराट ने बनाई सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी

इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी बनाने के मामले में भी विराट कोहली सबसे ऊपर हैं।  विराट कोहली ने 6 मैचों में 4 हाफ सेंचुरी बनाई है।  इस वर्ल्ड कप में दो ही मौके ऐसे रहे जिसमें विराट कोहली हाफ सेंचुरी बनाने से चूक गए। विराट के बाद टॉम कूपर ने 7 मैचों में 3 हाफ सेंचुरी मारी। 


210 की स्ट्राइक रेट

इस वर्ल्ड कप में बेस्ट बैटिंग स्ट्राइक रेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवैल ने बाजी मारी। ग्लैन मैक्सवैल की बैटिंग स्ट्राइक 210 रही। उनके बाद वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो(174.57) दूसरे नंबर पर और साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (163.29) तीसरे नंबर पर रहे।


 विराट ने यहां भी मारी बाजी

बेस्ट बैटिंग एवरेज के मामले में भी इंडिया के विराट कोहली ने बाजी मारी। कोहली ने 6 मैचों में 106.33 की बेहद शानदार औसत से 319 बनाए। कोहली के बाद दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के कप्तान डैरेन सैमी रहे जिन्होंने 101.00 की औसत से रन बनाए। 


वाह क्या बॉलिंग की है

इस वर्ल्ड कप में बैस्ट बॉलिंग फिगर के मामले में श्रीलंका के रंगाना हेराथ रहे।  रंगना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल 3 रन देकर 5 विकेट लिए थे। उनके बाद नीदरलैंड्स के एहसान मलिक दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 19 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை