क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास के 6 अनोखे रिकॉर्ड,जिनका टूटना है थोड़ा मुश्किल

Updated: Thu, May 30 2019 11:12 IST
Google Search

वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसे तो कई रिकॉर्ड बनें है और टूटे है लेकिन कुछ ऐसे अनोखे रिकॉर्ड भी है जो अब किसी भी टीम या खिलाड़ी के लिए तोड़ पाना मुश्किल होगा। ऐसे में आइये आज जानते है, आज तक खेले गए सभी वर्ल्ड कप में बनें कुछ अनोखे रिकॉर्ड के बारें में।

● भारतीय टीम क्रिकेट इतिहास की एकमात्र ऐसी टीम है जिसने 60 ओवरों के वर्ल्ड कप तथा 50 ओवरों के वर्ल्ड कप जीतने का अनोखा कारनामा किया है। साल 1983 में भारतीय टीम ने 60 ओवरों का कप तो वहीं साल 2011 ने 50 ओवरों का वर्ल्ड कप जीता।

 

● क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में सचिन तेंदुलकर और जावेद मियांदाद के नाम सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप संस्करणों में खेलने का रिकॉर्ड है। दोनों ने वर्ल्ड कप में 6-6 बार हिस्सा लिया है।

 

● भारत के पूर्व कप्तान व महान ऑलराउंडर कपिल देव के नाम बतौर कप्तान सबसे कम उम्र में वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड है। भारतीय टीम ने जब साल 1983 में वर्ल्ड कप अपने नाम किया तब कपिल केवल 24 साल और 5 महीने के थे।

 

● श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगाकारा के नाम वर्ल्ड कप के एक संस्करण में लगातार 4 पारियों में 4 शतक जमाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। संगाकारा ने यह कारनामा 2015 वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश(105* रन) , इंग्लैंड(117*) , ऑस्ट्रेलिया(104 रन)  और स्कॉटलैंड(124 रन) के खिलाफ लगातार शतक बना के किया।

 

● किसी भी गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना बहुत बड़ी बात होती है और हैट्रिक जब वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में आये तो इससे बड़ी बात नहीं हो सकती। श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने वर्ल्ड कप में एक नहीं बल्कि दो बार हैट्रिक लेने का अनोखा कारनामा  किया है। उन्होंने अपनी पहली हैट्रिक 2007 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तो वहीं दूसरीं हैट्रिक साल 2011 वर्ल्ड कप में केन्या के खिलाफ हासिल की।

 

● ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे कामयाब टीम है। उनकी कामयाबी का पता इस बात से पता चलता ही कि ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार 34 मैच जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ऑस्ट्रेलिया की इस जादुई जीत का सिलसिला साल 1999 वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हुआ और साल 2011 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप स्टेज में हुए मुकाबलें में हार के साथ खत्म हुआ।
 

TAGS

தொடர்புடைய கிரிக்கெட் செய்திகள்

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை