एशिया कप में भारत का पलड़ा भारी, बांग्लादेश देगा कड़ी टक्कर

Updated: Wed, Feb 17 2016 23:14 IST

17 फरवरी, नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। वर्ल्ड कप टी- 20  शुरु होने में कुछ ही समय शेष बचा है। ऐसे में भारत की टीम 24 फरवरी से एशिया कप में वर्ल्ड कप से पहले आखरी बार कोई बड़ा टूर्नामेंट खेलने मैदान पर उतरेगी। वर्ल्ड कप टी- 20 की तैयारी को लेकर यह टूर्नामेंट भारत के लिए बेहद ही अहम होने वाला है। एशिया कप में भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और बागंलादेश की टीम खेलेगी साथ ही अफगानिस्तान, ओमान, हांगकांग और यूएई की टीम पांचवी टीम के लिए आपस क्लालिफाइंग राउंड खेलकर एशिया कप का हिस्सा बनेगी।

आईए जानते हैं एशिया कप में बने अबतक के रिकॉर्ड के बारे में...

वर्ल्ड कप टी- 20 के मद्देनजर एशिया कप पहली बार टी- 20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।  एशिया कप का यह 14वां संस्करण है, बांग्लादेश की धरती पर एशिया कप पांचवीं बार खेला जाएगा। पहली बार एशिया कप यूएई में 1984 में खेला गया था जिसे भारत ने अपने नाम किया था।  आखरी बार एशिया कप 2013- 14 में बांग्लादेश में खेला गया था जिसे श्रीलंका ने जीता था।

आपको बता दे कि भारत और श्रीलंका ने 5 -5 बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा जमाया है तो वहीं पाकिस्तान की टीम सिर्फ 2 बार एशिया कप को अपने घर ले जा सकी है।

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनानें वाले बल्लेबाज:  एशिया कप के टूर्नामेंट में आपको जानकर हैरानी होगी कि श्रीलंका के बल्लेबाजों ने अपना दबदवा बनाए रखा है। श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने एशिया कप में 25 मैच खेलकर 1220 रन 53.04 के बल्लेबाजी औसत से बनाए हैं ।  एशिया कप में सबसे ज्यादा शतक (6) जमाने का कारनामा भी जयसूर्या के नाम है। सबसे ज्यादा रन बनानें के मामले में दूसरे नंबर पर भी श्रीलंका के ही एक और धाकड़ बल्लेबाज कुमार संगाकारा ही हैं उनहोंने 24 मैच एशिया कप में खेलकर 1075 रन 48.86 के बल्लेबाजी औसत से बनाए हैं। भारत की बात करी जाए तो सचिन तेंदुलकर भारत के तरफ से एशिया कप में सर्वाधिक रन बनानें वाले बल्लेबाज हैं।

तेंदुलकर ने 23 मैच में कुल 971 रन 51.10 की बल्लेबाजी औसत से बनाए हैं जिसमें 2 शतक औऱ 7 हाफ सेंचूरी शामिल है। भारत के विराट कोहली के नाम एशिया कप में 11 मैच में 613 रन दर्ज हैं जिसमें कोहली ने 3 शतक और 1 हाफ सेंचुरी शामिल है।

पाकिस्तान के तरफ से एशिया कप में सर्वाधक रन इंजमाम उल हक के नाम हैं, उन्होंने 15 मैच में 591 रन बनाए हैं। बांग्लादेश की बात करी जाए तो मुशफिकुर रहीम ने 16 मैच में 397 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक भी शामिल है।


ये भी जानें एशिया कप का पूरा कार्यक्रम


एशिया कप में सर्वाधिक विकेट चटकाने का कारनामा: सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का कारनामा श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं, उन्होंने 24 मैच में 30 विकेट झटके हैं। भारत के तरफ से इरफान पठान ने एशिया कप में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 12 मैच खेलकर 22 विकेट अपने नाम किए हैं। पाकिस्तान के लिए सईद अजमल ने सबसे ज्यादा 25 विकेट झटके हैं। बांग्लादेश के लिए अब्दुल रज्जाक ने 18 मैच में 22 विकेट लेकर अपने टीम के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने का श्रेय प्राप्त है।

सर्वाधिक पार्टनरशिप का रिकॉर्ड एशिया कप में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज औऱ नासिर जमशेद के नाम हैं। दोनों ने भारत के खिलाफ ढ़ाका के मैदान पर खेलते हुए साल 2012 के एशिया कप में पहले विकेट के लिए 224 रन जोड़े थे. इस मामले में यदि भारत के टीम के तरफ से सर्वाधिक पार्टनरशिप की बात करी जाए तो 2014 में विराट कोहली और रहाणे ने तीसरे विकेट के लिए बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 213 रन की पार्टनरशिप करी थी. जो भारत के तरफ से सर्वाधिक रिकॉर्ड पार्टनरशिप है एशिया कप में। श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और कुमार संगाकारा ने 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए पहले विकेट लिए 201 रन जोड़े थे जो श्रीलंका के तरफ से एशिया कप में सर्वाधिक पार्टनरशिप करने का रिकॉर्ड है।

सर्वाधिक टीम स्कोर का रिकॉर्ड एशिया कप में पाकिस्तान के नाम हैं। 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तान की टीम ने 385/7 का स्कोर खड़ा किया था जो एशिया कप में किसी भी टीम के द्वारा स्रर्वाधिक टीम स्कोर है। दूसरे नंबर पर भारत की टीम हैं जिन्होंने 2008 में हांगकांग के खिलाफ 4 विकेट पर 374 रन ठोके थे। एशिया कप में बांग्लादेश की टीम ने भी 300 रनों के आंकड़े को पार किया है, 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए बांग्लादेश की टीम ने 3 विकेट पर 326 रन ठोके थे। श्रीलंका का स्रर्वाधिक स्कोर एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ हैं, साल 2008 के एशिया कप में श्रीलंका की टीम ने 9 विकेट पर 357 रन जड़े थे।

एशिया कप में सबसे कम टीम स्कोर का रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम हैं। साल 2000 में बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए केवल 87 रन पर ऑल आउट हो गई थी.

विशाल भगत CRICKETNMORE

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை