भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज – रिकॉर्ड बनानें में भारत आगे

Updated: Tue, Jun 09 2015 09:16 IST

9 जून , दिल्ली (CRICKETNMORE) 10 जून से शुरू होने वाले भारत और बांग्लादेश के बीच एक मात्र टेस्ट मैच में भारत का पलड़ा एक बार फिर भारी लग रहा है। इस समय भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर है तो वहीं बांग्लादेश की टीम 9वें नंबर पर काबिज है।


भारत बनाम बांग्लादेश : 2015 

बांग्लादेश के तरफ से टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज शकिब अल – हसन हैं जिन्होंने 39 टेस्ट मैच में गेंदबाजी करते हुए 142 विकेट चटकाएं हैं तो बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा रन हबीबुल बशर ने बनाए हैं। बशर ने 50 टेस्ट मैच करियर में खेलते हुए 3026 रन बनाए हैं।

हाल ही में संपन्न हुए पाकिस्तान के साथ  2 टेस्ट मैचों की सीरीज में बांग्लादेश को पाकिस्तान के हाथों 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन बांग्लादेश ने संघर्ष भरा खेल दिखा कर साबित कर दिया है कि बांग्लादेशी टीम को हल्के में लेना विपक्षी टीम को महंगा साबित हो सकता है। भारत ने अपना अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीडनी में 6 जनवरी 2015 को खेला था, टेस्ट मैच ड्रा हुआ था लेकिन 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने  2- 0 से अपने नाम करी थी।

जिससे ये साबित होता है कि भारत का परफॉर्मेंस भी कोई खास नहीं रहा है जिससे 10 जून से शुरू होने वाला टेस्ट मैच भारत के लिए अति महत्वपूर्ण है।

भारत के सचीन तेंदुलकर ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैच खेलकर सर्वाधिक 820 रन बनाए हैं तो वहीं बांग्लादेश के मोहम्मद अशरफुल ने भारत के खिलाफ 6 टेस्ट मैच खेलते हुए 386 रन ठोके हैं जिसमें अशरफुल ने 1 शतक औऱ 2 हाफ सेंचुरी जमाए थे।

गेंदबाजी में भारत के तरफ से जहीर खान ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों में 31 विकेट चटकाए हैं तो वहीं बांग्लादेश के गेंदबाज मोहम्मद रफ़ीक़ुए के नाम भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का कारनामा है , मोहम्मद रफ़ीक़ुए ने 5 टेस्ट मैचों में 15 विकेट चटकाए हैं।

बांग्लादेश के टीम में शामिल गेंदबाज जो भारत के खिलाफ 10 जून से टेस्ट मैच खेलेगे उसमें सिर्फ बांग्लादेश के शकिब अल – हसन ही हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ पीछले 4 टेस्ट मैच में अपनी गेंदबाजी का करिश्मा दिखाकर 9 विकेट लिए हैं तो भारतीय टीम में शामिल इशांत शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 टेस्ट मैच में 10 विकेट चटकाए हैं। भारत के हरभजन सिंह का तकदीर भी उनके साथ है 101 टेस्ट मैच खेल चुके हरभजन सिंह ने बांग्लादेश के खिलाफ अबतक 3 टेस्ट मैचों में गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट चटकाए हैं।

भारत के खिलाफ शामिल बांग्लादेश टीम के उपकप्तान तमीम इकबाल ने अब तक भारत के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है, उन्होंने बल्लेबाजी मे भारत के खिलाफ 234 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 1 हाफ सेंचुरी शामिल है। इसके साथ – साथ बांग्लादेश टीम के ऑलराउंडर शकिब अल हसन पर सबकी निगाह टीकी रहेगी। शकिब अल हसन ने 4 टेस्ट मैचों में 147 रन बनाए हैं।

भारत की टीम में शामिल खिलाड़ी हरभजन सिंह , मुरली विजय और इशांत शर्मा ही ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पहले भी टेस्ट मैच खेला है। भारत के कप्तान विराट कोहली पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगें। वैसे विराट कोहली अबतक 33 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

जहां एक तरफ बांग्लादेश की टीम युवा और आत्मविश्वास से भरी पड़ी हैं वहीं भारत की टीम भी अपने नए टेस्ट कप्तान कोहली के साथ युवा औऱ जोश में नजर आ रही है। उम्मीद है कि कल से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में दोनों टीम अपना शानदार खेल दिखाकर क्रिकेट के चाहनों वालों का दिल जीत लेगी। एक तरफ जहां बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी तो वहीं भारत बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट नहीं हारने का रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगा।

गौरतलब है कि भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैचों की सीरीज जनवरी 2010 में खेला था जिसमें भारत ने बांग्लादेश को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2- 0 से पटखनी दी थी।

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை