Happy Birthday RP: क्या भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट विकेटकीपर हैं ऋषभ पंत ? ये रिकॉर्ड्स तो कुछ ऐसा ही कह रहे हैं

Updated: Wed, Oct 04 2023 13:25 IST
Image Source: Google

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 4 अक्तूबर, 2023 के दिन अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके इस खास दिन पर उन्हें दुनियाभर से शुभकामना संदेश संदेश मिल रहे हैं। वहीं, पंत दिसंबर 2022 में हुए कार एक्सीडेंट के बाद तेज़ी से रिकवर कर रहे हैं। वो चोट से उबरते ही अपना खास दिन मनाने के लिए भगवान की शरण में पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने बाबा केदार और बद्रीनाथ के दर्शन किए और आशीर्वाद लिया।

पंत की तस्वीरें और वीडियोज़ इस समय फैंस को काफी पसंद आ रही हैं। इस समय हर क्रिकेट फैन यही दुआ कर रहा है कि पंत जल्द से जल्द पूरी तरह फिट हो जाएं और मैदान पर वापस आएं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि पंत अगले साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं और टेस्ट में पंत का रिकॉर्ड इतना शानदार रहा है कि हर फैन उन्हें इसी फॉर्मैट से वापसी करते हुए देखना चाहता है।

पंत ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में इतने बड़े-बड़े कारनामे कर दिखाए हैं जो बड़े-बड़े विकेटकीपर बल्लेबाज अपने पूरे करियर में नहीं कर पाते हैं। पंत के टेस्ट में रिकॉर्ड्स देखकर आप भी यही कहेंगे कि वो टेस्ट क्रिकेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। आइए आपको उनके कुछ यादगार रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

ऋषभ पंत से पहले भी कई भारतीय विकेटकीपर्स आए लेकिन उनसे पहले कोई भी सेना देशों में शतक नहीं लगा पाया। पंत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं और किसी भी एशियन विकेटकीपर द्वारा सेना देशों (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज भी ऋषभ पंत ही हैं।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज़ अर्द्धशतक

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी ऋषभ पंत के नाम दर्ज है। उन्होंने सिर्फ 28 गेंदों में अर्द्धशतक लगाकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज करवाया है।

आईसीसी टेस्ट रैेंकिंग्स के टॉप-10 में आने वाले इकलौते भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज

Also Read: Live Score

पंत ने पिछले 10 महीने से कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है लेकिन अपने कार एक्सीडेंट से पहले उन्होंने जो उपलब्धियां हासिल की उनमें से एक ये भी रही कि वो इकलौते भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग्स में टॉप-10 में शामिल रहे। जब पंत टीम इंडिया में वापसी करेंगे तो वो फिर से आपको टॉप-10 में दिख सकते हैं।

TAGS

தொடர்புடைய கிரிக்கெட் செய்திகள்

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை