Advertisement
Advertisement
Advertisement

22 साल पुराना बैडलक तोड़ना चाहेगी टीम इंडिया

10 अगस्त , नई दिल्ली(CRICKETNMORE)। आगामी 12 अगस्त से भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ  3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। भारत के नए कप्तान विराट कोहली पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी होगी की श्रीलंका के सरजमीं पर भारत

Advertisement
Team India wants to break 22 Years old bad luck ag
Team India wants to break 22 Years old bad luck ag ()
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Aug 10, 2015 • 11:35 AM

10 अगस्त , नई दिल्ली(CRICKETNMORE)। आगामी 12 अगस्त से भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ  3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। भारत के नए कप्तान विराट कोहली पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी होगी की श्रीलंका के सरजमीं पर भारत अच्छा परफॉर्मंस करे।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
August 10, 2015 • 11:35 AM

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 35 टेस्ट मैच हो चुके हैं जिसमें भारत ने 14 टेस्ट मैच जीते हैं और श्रीलंका केवल 6 मैच ही जीत पाई है। भारत ने श्रीलंका की धरती पर 17 मैच खेले हैं जिसमें से केवल 4 मैचों में भारत जीत हासिल कर पाया है।  हैरानी वाली बात यह है कि भारत ने श्रीलंका में अंतिम बार टेस्ट सीरीज 1993 में जीता था तब भारत ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका को 1-0 से हराया था। उस टेस्ट सीरीज में भारत के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे।

2010 के श्रीलंका दौरे पर भारत ने टेस्ट सीरीज को ड्रॉ करने में सफलता पाई थी। ऐसे में जब भारतीय टीम के नए टेस्ट कप्तान कोहली 12 अगस्त को गाले स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगें तो कहीं ना कहीं ये बात जेहन में होगी की 22 साल के बाद भारत के लिए श्रीलंका के धरती पर जीत से शुरूआत करें।

भारत के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका दौरे पर रवाना होने से पहले अपने स्वाभाव के मुताबिक ये कहा भी कि श्रीलंकन दौरे पर भारतीय टीम नई चुनौतियों के साथ जा रही है और शानदार खेल खेलने की कोशिश करेगी। वैसे, विराट कोहली के लिए यह बड़ा अवसर है कि श्रीलंका में सीरीज जीतकर अपने कप्तानी में नए कीर्तिमान स्थापित करें। जून में बांग्लादेश के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच ड्रा रहा था जिससे भारतीय टीम को मैदान पर कोई खास करने का मौका नहीं मिला।

भारतीय क्रिकेट टीम अब युवाओं से भरी पड़ी है जिससे श्रीलंका के मैदान पर नए जोश के साथ भारतीय टीम मैदान पर उतरे। कैप्टन कूल धोनी के संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम का माहौल नए कप्तान कोहली के आने से बदल चुका है जहां कप्तान कोहली मैदान पर आक्रमक नजर आते है जिससे खिलाड़ियों पर भी असर पड़ रहा है। भारतीय टीम में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन , मुरली विजय औऱ केएल राहुल को टीम में शामिल किया गया है तो एक बार फिर मध्ययम क्रम की जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा औऱ रोहित शर्मा के कंधे पर होगी। विराट कोहली के नेतृत्व में 3 स्पिनर के साथ भारत की टीम श्रीलंका रवाना हुई है। हरभजन सिंह के साथ – साथ अमित मिश्रा की टीम में वापसी हुई है। हालांकि हरभजन सिंह ने बांग्लादेश के दौरे पर खेलने का मौका मिला था।

अश्विन , मिश्रा के साथ हरभजन सिंह तीनों स्पिन गेंदबाजी में शानदार हैं औऱ श्रीलंका की पिच भी स्पिन गेंदबाजी के माहौल के अनुसार है ऐसे में विराट कोहली पर यह मुश्किलात हालात होगें की टेस्ट मैचों के दौरान 2 ऑफ स्पिनर के साथ मैदान पर उतरे या लेग स्पिनर और ऑफ स्पिनर के कॉम्बिनेशन के साथ खेलें।

श्रीलंका की बात की जाए तो कप्तानी की जिम्मेदारी एंजिलो मैथ्यूज के कंधे पर होगी। हाल के समय में श्रीलंका का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा है। उसे पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 2-1 से श्रीलंका को हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के कारण ही श्रीलंका की टीम रैंकिंग में 7वें नंबर पर काबिज है तो वहीं भारत की टीम भी टेस्ट रैंकिंग में कोई खास कमाल नहीं कर पाई है और पांचवें पायदान पर मौजूद है।

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली इस सीरीज में सबसे ज्यादा चर्चा में श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगाकारा होगें। कुमार संगाकारा भारत के खिलाफ सीरीज खेलकर हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कहने वाले हैं। शुरूआती 2 टेस्ट मैच खेलने के बाद संगाकारा संन्यास लेने वाले हैं इस लिहाज से श्रीलंका की टीम चाहेगी कि बेहतरीन परफॉर्मेंस करके अपने महान बल्लेबाज की विदाई को यादगार बना सके।

गौरतलब है कि कुमार संगाकारा ने अपना पहला टेस्ट मैच सन् 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। संगाकारा अब तक 132 टेस्ट मैच खेल चुके हैं औऱ 12305 रन बनाए हैं जिसमें 38 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं। भारत के खिलाफ संगाकारा ने अब तक 15 टेस्ट मैचों की 24 पारियों में 1257 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं।

CRICKETNMORE/विशाल भगत

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

TAGS
Advertisement