ब्रेडमेन से बेहतर हैं सचिन

Updated: Tue, Feb 10 2015 06:42 IST

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (हि.स.)। चेन्नई में बसे एक लेखक ने ‘फारेंसिक साक्ष्य’ खोज निकालने का दावा किया है जो साबित करते हैं कि सचिन तेंदुलकर डान ब्रेडमेन से बेहतर हैं। तेंदुलकर के 41वें जन्मदिन से पूर्व रूडोल्फ लैम्बर्ट फर्नांडिज ने उन्हें अब तक का महानतम बल्लेबाज साबित करने के लिये अपनी किताब ‘ग्रेटर दैन ब्रैडमेन’ लांच की है।

उन्होंने कहा कि यह सचिन या ब्रैडमेन की आत्मकथा नहीं है। यह उनके साक्षात्कार का संकलन, मैचों के आंकड़े या विशेषज्ञों के लेख नहीं है। यह विश्लेषण है। यह फारेंसिक अध्ययन है। उन्होंने कहा कि यह एकमात्र किताब है जो बतौर बल्लेबाज ब्रैडमेन के दर्जे को चुनौती देती है।

फर्नांडिज इस किताब की प्रति तेंदुलकर के भाई अजित, पत्नी अंजलि और कोच रमाकांत आचरेकर को देना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यह किताब इन तीनों को देना चाहता हूं क्योंकि सचिन को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में इनका अहम योगदान रहा है। यह किताब सचिन की महानता का जश्न है।’’ उन्होंने कहा कि तेंदुलकर की महानता को साबित करने के लिये उन्होंने विज्ञान और मार्शल आर्ट के उदाहरण लिये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ यह महानता का मानदंड माने जाने वाले पारंपरिक तरीके को चुनौती देती है जो आंकड़ों के इर्द गिर्द घूमती है। यह आंकड़ों के साथ उसके खेलने के माहौल की पृष्ठभूमि पर भी जोर देती है।’’

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील/अनूप

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை