एक बॉल पर 286 रन, सच या कहानी

Updated: Wed, Feb 11 2015 00:23 IST

आपने क्रिकेट में एक बॉल पर 12 रन बनने के बारे में तो कभी एक बॉल पर 28 रन से ज्यादा बनते देखा या पढ़ा होगा। लेकिन शायद अपने कभी एक बॉल पर 286 रन बनने के बारे में सुना हो। 

क्रिकेट में हर पल कुछ ना कुछ घटित होता रहता है, जिससे क्रिकेट को अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है । 15 जनवरी 1894 को इंग्लैंड के इंग्लिश न्यूज पेपर पॉल मॉल गैजट में छपी एक खबर के अनुसार क्रिकेट के मैदान पर एक बॉल पर 286 रन बने थे। 

1894 में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया और उनके पड़ोसी टीम के बीच खेला गया था। मैच के पहले बॉल पर विक्टोरिया के बल्लेबाज ने एक शॉट खेला जिससे बॉल मैदान पर ही मौजूद एक उंचे पेड़ की डाली पर जाकर फंस गई । बॉल को नीचे आता ना देख बल्लेबाज फायदा उठाते हुए भाग कर रन लेने लगे थे। विरोधी टीम के कप्तान ने अंपायर से गुजारिश करी थी कि बॉल को खोया हुआ मान लिया जाए और नई बॉल से मैच खेला जाए पर अंपायर ने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि बॉल जहां पर फंसी हुई है उसका पता साफ चल रहा है इसलिए ऐसा निर्णय नहीं कर सकते हैं । फायदा उठाते हुए विक्टोरिया के बल्लेबाज ने रन लेना नहीं छोड़ा और वो लगातार भाग कर रन बनाते जा रहे थे। विरोधी कप्तान के द्वारा कई प्रयास करने के बावजूद बॉल को पेंड़ की डाली से नहीं उतारा जा सका था, पर अचानक किसी ने राईफल लाकर बॉल पर निशाना साधते हुए फायरिंग करी। काफी प्रयास के बाद बॉल मैदान पर जा गिरी ।

इतनी देर में विक्टोरिया के ओपनिंग बल्लेबाजों ने भाग कर कुल 286 रन बना लिए थे। बॉल के मैदान पर गिरने के तुरंत बाद विक्टोरिया टीम के कप्तान ने पारी की समाप्ती की घोषणा कर दी । इंग्लिश अखबार के खबर के अनुसार ये भी दर्ज है कि विक्टोरिया ने उस मैच को जीत लिया था। वैसे यह मैच हुआ ऑस्ट्रेलिया में था लेकिन इंग्लैंड के अखबार पॉल मॉल गैजट में छपी थी। वैसे इस मैच को लेकर इस खबर के अलावा कोई ठोस साक्ष्य मौजूद नहीं हैं। 

( Team Cricketnmore)

 

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை