क्रिकेट बुक 2016: जानें साल 2016 के पिटारे में क्या- क्या है क्रिकेट प्रेमियों के लिए

Updated: Mon, Jan 04 2016 21:16 IST

साल 2015 क्रिकेट की दुनिया के लिए बेहद ही शानदार रहा। एक तरफ जहां कई रिकॉर्ड बने तो ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनी। साल 2016 में भी क्रिकेट की दुनिया में बेहद ही कमाल होने वाला है। ऐसे कई टूर्नामेंट होने वाले हैं जिससे साल 2016 में क्रिकेट प्रेमियों के लिए रोमांच के सागर में गोते लगाने का खास मौका मिलेगा। आइए एक नजर इस साल क्रिकेट में क्या – क्या होने वाला है।

# भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज: 12 जनवरी से भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 5 वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत करेगी। भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे मैचों के अलावा 3 टी- 20 मैच भी खेलेगी।

# अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप: 27 जनवरी से बांग्लादेश में अंडर -19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम 3 बार इस खिताब को जीत चुकी है जिससे इस साल दोनों टीमें एक दूसरे से आगे निकलने की भरसक कोशिश करेगी। दोनों टीमों की टक्कर 28 जनवरी को होगी तो वहीं डिफेंडिंग चैंपियन साउथ अफ्रीका की टीम भी खिताब बचाने का हर संभव कोशिश करेगी। इस लिहाज से क्रिकेट प्रेमियों के बीच अंडर – 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का क्रेज भी सर चढ़कर बोलेगा।

# एशिया कप: बांग्लादेश में 24 फरवरी से लेकर 6 मार्च तक एशिया कप का आयोजन होना है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्रिकेट के मौसम में भींगने का शानदार मौका होगा। एशिया कप 2016 में पांच टीमें हिस्सा लेंगी। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश के अलावा अफगानिस्तान की टीम खेलेगी।

# आईसीसी टी- 20 वर्ल्ड कप: 8 मार्च से भारत में टी- 20 वर्ल्ड कप का आगाज होने वाला है। क्रिकेट प्रेमियों में वर्ल्ड कप को लेकर हमेशा से क्रेज रहता है। इस बार जब भारत में टी- 20 वर्ल्ड कप होना है तो सभी मानके चल रहे हैं कि इस बार का यह टूर्नामेंट बेहद ही कामयाब और रोमांचक होगा। खासकर क्रिकेट को चाहने वालों के लिए सोने पे सोहागा जैसी बात हो गई है। गौरतलब है कि टी- 20 वर्ल्ड कप 8 मार्च 2016 से लेकर 3 अप्रैल 2016 तक होना है।

# आईपीएल 2016:  भारत में आईपीएल की कामयाबी इसी बात से लगाई जा सकती है कि हर साल आईपीएल की लोकप्रियता में ईजाफा हो रहा है। हालांकि आईपीएल में विवाद का साया मंडराते रहता है लेकिन इन सबके बावजूद क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल का इंतजार रहता है। इस बार आईपीएल 2016 के लिए दो नई टीमों का ऐलान किया गया है जिससे क्रिकेट प्रशंसकों को आईपीएल 9 को लेकर जिज्ञासा बढ़ गई है।

इन सबके अलावा कई और टूर्नामेंट होने वाले हैं जिससे पूरा साल क्रिकेट प्रेमी इस खेल का आनंद लेगें।

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை