न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका: दिलचस्प आंकड़े

Updated: Wed, Dec 09 2015 13:39 IST

श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड दौरे पर 2 टेस्ट मैच, 5 वनडे औऱ 2 टी- ट्वेंटी मैचों की क्रिकेट सीरीज 10 दिसंबर से 10 जनवरी तक खेलेगी। दोनों टीमों के बीच शुरु होने वाला क्रिकेट सीरीज बेहद ही अहम होगा। खासकर श्रीलंका के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन परफॉर्मेंस करना होगा क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम को मेजबान होने का जबरदस्त फायदा मिलने वाला है। श्रीलंका का क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के बाद यह पहला विदेशी दौरा है। श्रीलंका की टीम का परफॉर्मेंस कोई खास नहीं रहा है हालंकि वेस्टइंडीज की टीम को श्रीलंका ने पटखनी दी थी लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में बेहतरीन नहीं कहा जा सकता है। न्यूजीलैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में हुए क्रिकेट सीरीज में कमाल का खेल तो नहीं खेला लेकिन किवी खिलाड़ियों ने अपने स्तर पर उम्दा खेल दिखाने का भरसक कोशिश किया था। जिससे श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में यकिनन न्यूजीलैंड की टीम को फायदा होने वाला है।


श्रीलंका की टीम के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी एंजिलो मैथ्यूज के हाथों में होगी तो वहीं किवी टीम की कप्तानी ब्रेंडन मैक्कुलम के कंधों पर होगी। कल से शुरु होने वाले इस भिड़ंत से पहले आइए जानते हैं दोनों टीमों के बीच खेले गए क्रिकेट मैचों के दौरान बने कई दिलचस्प रिकॉर्ड-

अबतक दोनों टीमों के बीच 30 टेस्ट मैच हुए हैं जिसमें न्यूजीलैंड की टीम ने 12 में जीत तो श्रीलंका की टीम 8 टेस्ट मैच जीतने में सफल रही हैं तो साथ ही 10 टेस्ट मैच ड्रा रहा है।

वनडे की बात की जाए तो दोनों टीमों ने कुल 90 मैच खेले हैं जिसमें 42 में किवी टीम ने किला फतह किया है को श्रीलंकन की टीम 40 वनडे मैच जीतने में कामयाब रही है। दोनों टीमों के बीच 1 मैच टाइ रहा है तो 7 मैच बेनतीजा समाप्त हुआ है।

टी- 20 में दोनों टीमों ने कुल 13 मैच खेले हैं जिसमें न्यूजीलैंड की टीम ने 5 तो लंका की टीम 6 मैच जीतने में सफल रही है। 1 मैच टाई तो 1 मैच बिना किसी नतीजा के समाप्त हुआ है।

न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट मैचों में सर्वाधिक कन बनानें वाले बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग रहे हैं जिन्होंने 13 टेस्ट मैचों में कुल 1166 रन जमाए हैं तो वहीं श्रीलंका की टीम के लिए महेला जयवर्धेने ने 13 टेस्ट मैच में 1028 रन बनाए हैं।

वनडे में सर्वाधिक रन बनानें वाले बल्लेबाजों में श्रीलंका के तरफ से कुमार संगाकारा ने धमाल मचाया है, संगाकारा ने 47 वनडे मैच खेलकर 1568 रन बनाए थे तो वहीं न्यूजीलैंड के तरफ से नाथन एस्टल ने केवल 28 मैच खेलकर 760 रन बनाए हैं।

टी- 20 में श्रीलंका के तरफ से सबसे ज्यादा रन महेला जयवर्धेने ने बनाए हैं उन्होंने 12 मैच खेलकर 301 रन जड़े हैं तो वहीं किवी टीम के तरफ से रोस टेलर ने धमाल मचाते हुए 12 ही मैच में 239 रन ठोक डाले हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट महान स्पिन गेंदबाज मुथ्थैया मुरलीधरन ने चटकाए हैं उन्होंने 14 मैच में 82 किवी बल्लेबाजों को आउट करने में सफलता पाई है तो वहीं न्यूजीलैंड के लिए डेनियल विटोरी ने 11 मैच में 51 श्रीलंकन बल्लेबाजों को अपने सामने घूटने टेकने पर मजबूर किया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के लिए सर्वाधिक विकेट लेने का कारनामा मुरलीधरन के नाम हैं, मुरलीधरन ने 41 मैचों में 74 विकेट लिए हैं। काईली मिल्स ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। मिल्स ने 21 मैच में 32 विकेट चटकाए हैं।

टी- 20 में श्रीलंका के लिए अजंथा मेंडिस ने 8 मैचों में 12 विकेट तो वहीं नाथन मैक्कुलम ने 8 मैच में 7 विकेट चटकाए हैं।


அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை