Advertisement
Advertisement
Advertisement

IPL Special: 2 बड़े क्रिकेटर जो बतौर खिलाड़ी और कोच जीते हैं IPL

साल 2021 में आईपीएल के 14वें सीजन की शुरूआत 9 अप्रैल से होगी और इसका फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा। वैसे वर्ल्ड की इस सबसे लोकप्रिय टी20 लीग का आगाज साल 2008 में हुआ था और इस दौरान

Advertisement
Cricketers to win IPL as Coach and Player
Cricketers to win IPL as Coach and Player (Image Source: Google)
Shubham Shah
By Shubham Shah
Mar 08, 2021 • 05:00 PM

साल 2021 में आईपीएल के 14वें सीजन की शुरूआत 9 अप्रैल से होगी और इसका फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा। वैसे वर्ल्ड की इस सबसे लोकप्रिय टी20 लीग का आगाज साल 2008 में हुआ था और इस दौरान क्रिकेट फैंस को तब से कई रोमांचक पल मिले हैं। 

Shubham Shah
By Shubham Shah
March 08, 2021 • 05:00 PM

आज हम बात करेंगे आईपीएल के दौरान हुए एक ऐसे कारनामे की जो शायद बहुत कम फैंस को पता होगा। 

Trending

आईपीएल के इतिहास में ऐसे 2 खिलाड़ी हुए हैं जो अलग-अलग टीम से बतौर कप्तान और बतौर कोच आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली टीम में शामिल रहे हैं।

ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वार्न तथा ऑस्ट्रेलिया के ही बाएं हाथ के टॉप-ऑर्डर बल्लेबाज डैरेन लेहमन है।

साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन के फाइनल में शेन वार्न की कप्तानी वाली राजस्थान की टीम ने एमएस धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 विकेट से हरा दिया। तब राजस्थान की इस टीम में डैरेन लेहमन बतौर खिलाड़ी मौजूद थे तथा राजस्थान रॉयल्स की कोचिंग की जिम्मेदारी उनके कप्तान शेन वार्न पर ही थी। इस लहजे से शेन वार्न ने बतौर कप्तान और बतौर कोच आईपीएल ट्रॉफी जीतने की उपलब्धि हासिल की।

बाद में जब साल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई वाली डेकन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फाइनल में 6 रनों से हराकर खिताब को अपने नाम किया तब डैरेन लेहमन डेकन चार्जर्स के हेड कोच थे। इस तरह लेहमन ने राजस्थान से बतौर खिलाड़ी तथा डेकन चार्जर्स की टीम से बतौर कोच आईपीएल ट्रॉफी जीता।

हालांकि उसके बाद ये दोनों आईपीएल में ज्यादा सक्रिय नहीं दिखे और इस टूर्नामेंट से बहुत जल्द दूरी बना ली।

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

Advertisement