Advertisement
Advertisement
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट हमेशा ब्रैंडन मैकुलम का ऋणी रहेगा

20 फरवरी,  क्राइस्टचर्च (CRICKETNMORE). क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान न्यूजीलैंड के महान बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने जहां एक और टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज शतक जमाया तो वहीं कई ऐसे हैरत भरे

Advertisement
ब्रैंडन मैकुलम ने अपने आखरी टेस्ट में किया अबतक का सबसे बड़ा कारनामा
ब्रैंडन मैकुलम ने अपने आखरी टेस्ट में किया अबतक का सबसे बड़ा कारनामा ()
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Feb 20, 2016 • 03:42 PM

20 फरवरी,  क्राइस्टचर्च (CRICKETNMORE). क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान न्यूजीलैंड के महान बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने जहां एक और टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज शतक जमाया तो वहीं कई ऐसे हैरत भरे रिकॉर्ड को अपने नाम के साथ जोड़ लिया जिससे क्रिकेट जगत हमेशा ब्रैंडन मैकुलम को एक महान बल्लेबाज के तौर पर याद करेगा।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
February 20, 2016 • 03:42 PM

आईए नजर डालते हैं इस महान बल्लेबाज के अविश्वसनिय रिकॉर्ड के बारे में।

# अपना टेस्ट करियर का अंतिम टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरे ब्रैंडन मैकुलम ने बेहद ही शानदार ढंग से अपने टेस्ट करियर का 12 वां शतक जमाया। मैकुलम ने 54 गेंदों पर शतक लगाकर सर विवियन रिचर्ड्स के 56 गेंदों पर शतक के 30 साल पुराने रिकार्ड को ध्वस्त किया। अपने इस धमाकेदार पारी में मैक्कुलम ने 79 गेंदों पर 145 रनों की पारी खेली जिसमें 21 चौके औऱ 6 छक्के शामिल थे.

# अपने 145 रन की पारी के दौरान मैकुलम का स्ट्राइक रेट 183.54 का रहा जो टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा 100 रन की पारी के दौरान हासिल किया गया दूसरा सर्वाधिक स्ट्राइक रेट है। पहले नंबर ऑल टाइम ग्रेट बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स का स्ट्राइक रेट मैकुलम से अधिक है, विवियन रिचर्ड्स ने 58 गेंद पर शतक जमाया था जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 189.75 का था। विवियन रिचर्ड्स ने 58 गेंद पर 110 रन की पारी खेली थी। वैसे, टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा 100 रनों की पारी के दौरान 150 या उससे ज्यादा का स्ट्राइक रेट हासिल करने का यह चौथा वाक्या टेस्ट क्रिकेट में आज दर्ज हुआ।



# ब्रैंडन मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छ्क्के जमाने के हैरत भरे कारनामें को हासिल कर लिया है। अबतक ब्रैंडन मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में 106 छक्के जमा चुके हैं जो किसी भी बल्लेबाज के द्वारा टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर के दौरान सर्वाधिक छक्का जमाने का रिकॉर्ड है। दूसरे नंबर पर 100 छक्कों के साथ ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर और बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट हैं।

# अपने टेस्ट करियर का आखरी टेस्ट मैच खेल रहे ब्रैंडन मैकुलम ने शतक जमाकार ऐतिहासिक कारनामा किया। न्यूजीलैंड के तरफ से अपने आखरी टेस्ट में शतक जमाने वाले ब्रैंडन मैकुलम दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले न्यूजीलैंड के रॉडनी रेडमोंड ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है।  साल 1972- 73 में रॉडनी रेडमोंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला और आखरी टेस्ट मैच में खेलते हुए 107 रन की पारी खेली थी। वैसें,  ब्रैंडन मैकुलम से पहले जिस खिलाड़ी ने अपने विदाई वाले टेस्ट में शतक जमाया था वो साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस हैं जिन्होंने साल 2013- 14 में डरबन के मैदान पर भारत के खिलाफ अपना आखरी टेस्ट मैच खेलते हुए शतक (115) जमाया था।



# टेस्ट क्रिकेट में ब्रैंडन मैकुलम ने अपने टेस्ट करियर का 12 शतक जमाया ऐसा करते ही न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक जमाने वाले लिस्ट में ब्रैंडन मैकुलम तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पहले नंबर पर मार्टिन क्रो हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के 17 शतक तो दूसरे नंबर पर रोस टेलर और केन विलियम्सन हैं दोनों ने 13 – 13 शतक जमाए हैं अबतक। कप्तान के तौर पर ब्रैंडन मैकुलम ने टेस्ट करियर में 6ठा शतक जमाया ।

# न्यूजीलैंड के बल्लेबाज वीजे वाटलिंग ने अपने टेस्ट करियर में आज 2000 रन पूरे किए। वीजे वाटलिंग ने 38 टेस्ट मैच खेलकर इस कारनामें को अंजाम दिया।

विशाल भगत (CRICKETNMORE)

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

TAGS
Advertisement