Advertisement
Advertisement
Advertisement

टी-20 वर्ल्ड कप में कई खिलाड़ी बटोरेंगे सुर्खियां

कोलकाता, 13 मार्च | भारत में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के विजेता की भविष्यवाणी करना उतना ही मुश्किल है, जितना कि लंदन के मौसम के बारे में बताना, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह टूर्नामेंट

Advertisement
टी-20 वर्ल्ड कप में कई खिलाड़ी बटोरेंगे सुर्खियां
टी-20 वर्ल्ड कप में कई खिलाड़ी बटोरेंगे सुर्खियां ()
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Mar 13, 2016 • 11:25 PM

कोलकाता, 13 मार्च | भारत में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के विजेता की भविष्यवाणी करना उतना ही मुश्किल है, जितना कि लंदन के मौसम के बारे में बताना, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह टूर्नामेंट बेहतरीन खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन से भरपूर होगा।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
March 13, 2016 • 11:25 PM

टूर्नामेंट की शुरुआत 15 मार्च से होगी और तीन अप्रैल को इसका समापन होगा और इसमें केवल विजेता टीम ही नहीं, बल्कि बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भी चमकेंगे।

विश्व टी-20 का पहला संस्करण (2007) जीतने वाली विजेता टीम भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में विराट कोहली सबसे आगे हैं। उन्होंने अपने पिछले सात टी-20 मैचों में चार अर्धशतक जड़े। विराट की बल्लेबाजी भारतीय टीम को इस वर्ष टूर्नामेंट में जीत की ओर अग्रसर करने में काफी मदद करेगी। उनके टीम के साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा का खेल प्रदर्शन थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहा है।

इस वर्ष टीम के पास जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या के रूप में दो बेहतरीन गेंदबाज भी हैं।

इस टूर्नामेंट में अगर पड़ोसी देश पाकिस्तान को जीतना है, तो उनके तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अच्छी गेंदबाजी करनी होगी। स्पॉट फिक्सिंग के मामले में पांच साल के प्रतिबंध के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले शमी को अपनी धुआंधार गेंदबाजी का कमाल दिखाना होगा।

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में कमाल दिखाने वाले और एशिया कप में भारत के खिलाफ रोहित और अजिंक्य रहाणे का विकेट चटकाने वाले शमी अपनी क्रिकेट टीम के लिए तुरुप का पत्ता होंगे।

इस टूर्नामेंट में सबसे दमदार माने जाने वाली टीम आस्ट्रेलिया की बात की जाए, तो टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ का नेतृत्व देखने लायक है। टीम के हरफनमौला खिलाड़ी जेम्स फॉकनर भी काफी अच्छे गेंदबाज हैं।

मौजूदा विजेता श्रीलंका पर नजर डाली जाए, तो महेला जयवर्धने और कुमार संगाकारा के संन्यास के बाद टीम पर टूर्नामेंट के दौरान बाकी टीमों की तुलना में अधिक दबाव हो सकता है।

श्रीलंका को अगर इस टूर्नामेंट में जीत की ओर अग्रसर रहना है, तो हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को मुख्य भूमिका निभानी होगी। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो स्थिति के अनुसार योजना बनाते हैं। टीम को अपनी पकड़ शुरुआत से ही मजबूत बनानी होगी।

इंग्लैंड की बात की जाए, तो टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के साथ हुए अभ्यास मैच में एलेक्स हेल्स काफी दमदार बल्लेबाज साबित हुए हैं और जो रूट ने भी अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

विश्व क्रिकेट जगत में 1970 के दशक में दबदबा कायम रखने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने 2012 में टूर्नामेंट जीता था। हालांकि, इस वर्ष टीम के सबसे लंबे खिलाड़ी क्रिस गेल को अपने बल्ले का कमाल दिखाने की जरूरत है। गेल में खेल को बदलने की क्षमता है।

साउथ अफ्रीका की टीम इस टूर्नामेंट को किसी भी कीमत पर जीतना चाहेगी। अगर टीम को जीत हासिल करनी है, तो एबी डीविलियर्स और तेज गेंदबाज इमरान ताहिर को सभी मुकाबलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। इस लक्ष्य को पाने में हरफनमौला खिलाड़ी जेपी डुमनी और डेविड मिलर अपना योगदान दे सकते हैं। टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से हाल ही में संन्यास लेने वाले खिलाड़ी ब्रैंडन मेक्कलम की कमी जरूर खलेगी, लेकिन कप्तान केन विलियमसन को न केवल पूर्ण योगदान देना होगा, बल्कि अपनी टीम को भी सशक्त करते हुए आगे बढ़ना होगा।

पिछले वर्ष से बांग्लादेश काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान और हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब-अल हसन इस टूर्नामेंट में नए कमाल दिखा सकते हैं।

एजेंसी

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

TAGS
Advertisement