Advertisement
Advertisement
Advertisement

क्रिकेट फ्लैशबैक - इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया की पहली जीत, 1971 में वाडेकर की कप्तानी में टीम ने फहराया था परचम

इंग्लैंड की टीम 5 फरवरी को भारत के दौरे पर आएगी जहां वो 4 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी-20 मुकाबले खेलेगी। ये टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बहुत अहम होने वाली है। ऐसे में दोनों टीमें

Advertisement
India tour of England 1971
India tour of England 1971 (Cricketnmore.)
Shubham Yadav
By Shubham Yadav
Jan 23, 2021 • 02:19 PM

इंग्लैंड की टीम 5 फरवरी को भारत के दौरे पर आएगी जहां वो 4 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी-20 मुकाबले खेलेगी। ये टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बहुत अहम होने वाली है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav
January 23, 2021 • 02:19 PM

ऐसे में दोनों टीमें अपनी पूरी ताकत के साथ मैदान पर उतरेंगी। भारत को घरेलू सरजमीं पर हराना हमेशा से ही विदेशी टीमों के लिए टेढ़ी खीर साबित हुआ है और इस बार भी ये बिल्कुल आसान नहीं होने वाला है।

वैसे, अगर घरेलू सरजमीं पर खेलने की बात है तो जब भारतीय टीम इंग्लैंड का दौरा करती है तो ज्यादातर मौकों पर भारत को हार का ही सामना करना पड़ता है लेकिन आज हम आपको उन खूबसूरत यादों की सैर पर ले चलेंगे जहां से टीम इंडिया की इंग्लैंड पर बादशाहत का दौर शुरू हुआ था। जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतके उस इंग्लैंड दौरे की जहां टीम इंडिया ने अंग्रेजों को उन्हीं की सरजमीं पर पहली बार धूल चटाई थी।

भारतीय टीम का इंग्लैंड का 7वां दौरा (1971)

ये बात है साल 1971 की जब टीम इंडिया ने 7वीं बार इंग्लैंड का दौरा किया था। इसे दौरे पर भारतीय टीम की कमान अजित वाडेकर के हाथों में थी। वाडेकर भारतीय टीम के लिए उस समय नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते थे। वाडेकर भारत के पहले वनडे कप्तान भी थे। उस दौरे पर भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैच खेले।

इस दौरे से ही भारत के टेस्ट इतिहास का स्वर्णिम युग शुरू हुआ था जहां भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लिश टीम को 1-0 से धूल चटाकर पहली बार इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीती थी। तो आइए आज आपको इन शानदार पलों को दोबारा से जीने का मौका देते हैं और तीनों टेस्ट मैचों की यादों को दोबारा सेताज़ा करते हैं।

Advertisement

Read More

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

Advertisement