Advertisement
Advertisement
Advertisement

युवराज सिंह से जुड़ी दिलचस्प बातें

भारतीय क्रिकेट में महान ऑल राउंड क्रिकेटर की बात की जाए तो युवराज सिंह का नाम सभी क्रिकेट प्रेमियों की जुबान पर सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि युवराज सिंह ने अपने बेहतरीन खेल से क्रिकेट प्रेमियों को दिल

Advertisement
युवराज सिंह से जुड़ी दिलचस्प बातें
युवराज सिंह से जुड़ी दिलचस्प बातें ()
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Dec 06, 2015 • 02:46 PM

भारतीय क्रिकेट में महान ऑल राउंड क्रिकेटर की बात की जाए तो युवराज सिंह का नाम सभी क्रिकेट प्रेमियों की जुबान पर सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि युवराज सिंह ने अपने बेहतरीन खेल से क्रिकेट प्रेमियों को दिल जीतने में हर बार कामयाब रहे हैं। आइए जानते हैं युवराज सिंह से जुड़ी कई रोचक बातें –

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
December 06, 2015 • 02:46 PM
1 युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था।
2 युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह खुद भारत के पूर्व तेज गेंदबाज रह चुके हैं , योगराज सिंह पंजाबी फिल्मों में भी एक्टर के तौर पर काम करते हैं। हाल ही में आई फिल्म भाग मिल्खा मिल्खा में योगराज सिंह मिल्खा सिंह के कोच की भूमिका में थे
3 युवराज सिंह ने अपने वनडे करियर की शुरुआत केन्या के खिलाफ 2000 में करी थी तो टेस्ट करियर में अपना पहला मैच युवराज सिंह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 2003 में किया था।
4 युवराज सिंह अपने बचपन में रोलर स्केटिंग किया करते थे इतना ही नहीं नेशनल अंडर – 14 रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में एक बार युवराज सिंह विजयी भी रहे थे। युवराज सिंह के पिता ने चैंपियनशिप में मिले मेडल को फेंककर युवराज सिंह को क्रिकेट में मन लगाने को कहा। इसके बाद से युवराज सिंह ने सिर्फ क्रिकेट में अपना मन लगाया।
5 युवराज सिंह हमेशा 12 नंबर की जर्सी ही पहना करते थे। क्योंकि युवराज सिंह 12 नंबर को अपना लकी नंबर मानते थे।
6 साल 2006 में युवराज सिंह को एक्सबॉक्स 360 वीडियो गेम का माइक्रोसोफ्ट ने अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया था।
7 युवराज सिंह ने एक एनिमेटेड फिल्म जिसका नाम जंबो था उस मूवी में अपनी आवाज दी थी। जंबो नाम की मूवी को फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने निर्माण किया था। इस मूवी में युवराज सिंह ने राज कुमार विक्रम के किरदार को अपनी आवाज दी थी।
8 युवराज सिंह ने साल 2007 टी- ट्वंटी वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की ओवर में लगातार 6 छक्के जमाए थे। युवराज सिंह किसी तेज गेंदबाज को लगातार 6 छक्के जमाने वाले दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं। हालांकि 6 छक्कों का रिकॉर्ड रवि शास्त्री और साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने बनाया था लेकिन दोनों बल्लेबाजों ने ऐसा कारनामा स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ बनाया था।
9 2011 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने कमाल का खेल दिखाकर भारत को वर्ल्ड चैंपियन दोबारा बनानें में खास भूमिका निभाई थी। पूरे टूर्नामेंट में युवराज सिंह के बल्ले से काफी रन निकले थे। वर्ल्ड कप 2011 में युवराज सिंह ने कुल 362 रन बनाए थे और साथ ही 15 विकेट चटकाए थे। जिसके कारण युवराज सिंह को “मैन ऑफ द” टूर्नामेंट का खिताब जीता था।
10 वर्ल्ड कप 2011 में शानदार परफॉर्मेंस करने के लिए युवराज सिंह को ऑडी Q5 कार पुरस्कार स्वरूप मिला था। इसके अलावा युवराज सिंह को 2007 टी- ट्वेटी वर्ल्ड कप में कमाल का खेल दिखाने के बाद पोर्श 911 ऑडी कार भी मिला था।
11 साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप में जिस तरह से युवराज सिंह ने परफॉर्मेंस किया था उससे युवराज सिंह एक योद्दा के रूप में उजागर हुए थे। वर्ल्ड कप के तुरंत बाद युवराज सिंह जानलेवा बिमारी कैंसर से प्रभावीत हो गए लेकिन उन्होंने अपने फाइटर के जज्बे के साथ कैंसर जैसे बिमारी को मात दे दी।
12 कैंसर से ऊबरने के बाद युवराज सिंह ने कैंसर से लड़ने के लिए “यूवीकेन” नामक एक संस्था शुरु करी है जहां कैंसर से ग्रस्त लोग अपना ईलाज करा सके।
13 साल 2012 में युवराज सिंह को खेल के क्षेत्र में शानदार योगदान देने के लिए अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया था। इसके साथ ही साल 2014 में युवराज सिंह को पद्मा श्री के गौरव से नवाजा गया है।
14 युवराज सिंह ने बचपन में चाइल्ड एक्टर के तौर पर कई फिल्मों में अभिनय करी है।
15 कूच बिहार ट्रॉफी: अंडर-19 क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हुए युवराज सिंह ने दिसंबर 1999 फाइनल मुकाबले में 404 गेंद पर 358 रन की पारी खेली थी। इस पारी में युवराज सिंह ने 40 चौके औऱ 6 छक्के भी जमाए थे। सबसे दिलचस्प बात ये थी कि उस मैच में महेंद्र सिंह धोनी बिहार के तरफ से खेल रहे थे औऱ उन्होंने भी 84 रन की पारी खेली थी।
16 युवराज सिंह सचिन तेंदुलकर के सबसे बड़े फैन में से एक हैं। युवराज ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 2008 में चेन्नई में सचिन के साथ किए गए पार्टरनरशिप को वो सबसे यादगार पल क्रिकेट के जीवन में मानते हैं।

 

Advertisement

Win Big, Make Your Cricket Tales Now

TAGS
Advertisement