4 भारतीय कप्तान जो टेस्ट में सबसे ज्यादा 0 पर आउट हुए, धोनी इस नंबर पर

Updated: Fri, Aug 06 2021 17:24 IST
Image Source: AFP

एक कप्तान के तौर पर आपको अपने प्रदर्शन से पूरी टीम को मनोबल बढ़ाना होता है, चाहे गेंदबाज हो या फिर बल्लेबाज। भारतीय टेस्ट इतिहास में कई दिग्गज कप्तान हुए हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर टीम को जीत दिलाई है। लेकिन कई बार वह फ्लॉप साबित हुए हैं। आइए जानते हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले चार भारतीय कप्तान। 

विराट कोहली

विराट कोहली के नाम बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड है। कोहली ने बतौर कप्तान अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें वह नौ बार 0 के स्कोर पर आउट हुए हैं। हालांकि बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा रन औऱ सबसे ज्यादा जीत हासिल करने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है।

 

एमएस धोनी

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी दूसरे नंबर पर हैं। धोनी ने अपने करियर में 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें वह 8 बार 0 के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौटे। भारत को बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जिताने के मामले में भी धोनी दूसरे नंबर पर हैं। 

 

मंसूर अली खान पटौदी

मंसूर अली खान पटौदी ने साल 1962 से 1975 तक भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभाली। टाइगर के नाम से मशहूर पटौदी ने 40 टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की और इस दौरान वह 7 बार 0 के स्कोर पर आउट हुए। उनकी कप्तानी में भारत ने 9 टेस्ट जीते और 19 में हार मिली, जबकि 12 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। 

 

कपिल देव

भारतीय इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर कपिल देव ने चार साल भारतीय टेस्ट की कप्तानी की। 34 टेस्ट मैच में भारतीय टीम की अगुआई करते हुए कपिल 6 बार 0 के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौटे। कपिल की कप्तान में भारत ने 4 टेस्ट जीते और 7 में हार मिली। इसके अलावा 1 मैच टाई और 22 ड्रॉ पर खत्म हुए।  

TAGS

தொடர்புடைய கிரிக்கெட் செய்திகள்

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை