वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, एक नाम चौंकाने वाला 

Updated: Tue, Aug 29 2023 21:20 IST
Image Source: Twitter

भारत की मेजबानी में अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। वर्ल्ड कप इतिहास में काफी शानदार पारियां देखने को मिली है, जिनमें जमकर चौकों-छक्कों की बरसात हुई है। फैस सबसे ज्यादा तब उत्साहित होता है, जब बल्लेबाज छक्के के लिए गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाता है। आइए आगामी वर्ल्ड कप से पहले जानते हैं इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले टॉप 5 बल्लेबाज।

क्रिस गेल

वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है। गेल ने वर्ल्ड कप में खेले गए 35 मैच की 34 पारियों में 49 छक्के जड़े हैं। कोई मौजूदा क्रिकेटर गेल के आसपास भी नहीं है। 

एबी डी विलियर्स

मिस्टर 360 क्रिकेटर यानी साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। डी विलियर्स ने वर्ल्ड कप में खेले गए 23 मैच मैच की 22 पारियों में 37 छक्के जड़े हैं।

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में दो बार वर्ल्ड कप जिताने वाले रिकी पोंटिंग तीसरे स्थान पर हैं। पोंटिंग ने वर्ल्ड कप में खेले गए 46 मैच की 42 पारियों में 31 छक्के जड़े हैं। 

ब्रैंडन मैकुलम

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी अंदाज के लिए मशहूर रहे न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम ने वर्ल्ड कप में खेले गए 34 मैच की 27 पारियों में 31 छक्के जड़े हैं। 2015 वर्ल्ड कप के दौरान मैकुलम ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता था। 

हर्शल गिब्स

साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए विख्यात थे। वर्ल्ड कप में खेले गए 25 मैच में कुल 28 छक्के जड़े थे। गिब्स दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में एक ओवर में छह छक्के जड़े हैं। 2007 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के खिलाफ हुए मैच में गिब्स ने एक ओवर में छह छक्के जड़ने का कारनामा किया था। 

Also Read: Cricket History

बता दें कि मौजूदा समय में जिन खिलाड़ियों के 2023 वनडे वर्ल्ड कप में खेलने की उम्मीद हैं, उसमें रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं। उनके नाम 17 मैच की 17 पारियों में 23 छक्के दर्ज हैं।

TAGS

தொடர்புடைய கிரிக்கெட் செய்திகள்

அதிகம் பார்க்கப்பட்டவை